26 July 2006

कैसे झेलेंगे हम पाकिस्तान का हमला !

प्रस्तुत है रचनाकार में पूर्व प्रकाशित चुटकुला, यह पूर्णतः कल्पना की उपज है, पढ़ें व मज़े लें।

हमेशा की तरह, इस बार भी भारत सरकार को पाकिस्तान की हरकतों पर बहुत गुस्सा आया और उन्होंने कड़े शब्दों में कड़ी चेतावनी जारी करके बलपूर्वक अपना विरोध कोफी अन्नान और जार्ज बुश के दरबार में दर्ज कराकर सो गई। पर किसी शरारती तत्व ने मुशर्रफ के कान भर दिये कि भारत चुपचाप रात में हमला करने वाला है। यह सुनते ही मुशर्रफ ने तुरंत पाकिस्तान की मिसाइल कमांड को भारत पर मिसाइल हमले का हुक्म तामील कर दिया। आगे का घटनाक्रम समयानुसार प्रस्तुत है।

  1. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात आठ बजे, गतिविधिः पहली मिसाइल दागने की तैयारी चल रही है।
  2. स्थानः दिल्ली का नेशनल सेक्योरिटी कमाँड सेंटर समयः रात आठ बजकर दस मिनट ,गतिविधिः रक्षा मंत्री, रक्षा सचिव, सहयोगी पार्टियों के नेता , प्रधानमँत्री सब आ चुके हैं और सुपर प्राईम मिनिस्टर का इंतजार हो रहा है।
  3. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात आठ बजकर बारह मिनट, गतिविधिः पहली मिसाइल दाग दी गई , मिसाईल दस मिनट में भारत में गिरेगी।
  4. स्थानः दिल्ली का नेशनल सेक्योरिटी कमाँड सेंटर समयः रात आठ बजकर तेरह मिनट ,गतिविधिः रक्षा मंत्री बार बार जवाबी आक्रमण के लिये अनुमति माँग रहे हैं पर रेलमँत्री और वामपँथी एकस्वर में धर्मनिरपेक्षता की दुहाई देते हुये मामले को इंटरनेशनल इस्लामिक काऊँसिल में ले जाने की सलाह दे रहे हैं।
  5. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात आठ बजकर पँद्रह मिनट, गतिविधिः पहली मिसाइल बीच हवा में दग गई। कारण इंजन फेल होना। दूसरी मिसाईल दागने के लिये लगाई जा रही है।
  6. स्थानः दिल्ली का नेशनल सेक्योरिटी कमाँड सेंटर समयः रात आठ बजकर सत्रह मिनट ,गतिविधिः जवाबी आक्रमण के लिये बुलाई गई बहस धर्मनिरपेक्षता से बढ़ते बढ़ते पिछले चुनाव में गुप्त रुप से कट्टरपँथी पार्टियों को दिये लिये समर्थन पर जा पहुँची है। रक्षा मंत्री बेबस होकर प्रधानमँत्री को ताक रहे हैं जो पूरी तन्मयता से सुपर प्रधानमँत्री को सारी बहस का तजुर्मा कर रहे हैं। मीटिंग में सारे समाचार चैनल भी घुस आये हैं, पूरी बहस का सजीव प्रसारण हो रहा है।
  7. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात आठ बजकर तेईस मिनट, गतिविधिः पहली मिसाइल गिरने पर पूरे कमाँड सेंटर मुशर्रफ की झाड़ खा रहा है और मुशर्रफ का काफिला कमाँड की ओर चल पड़ा है खुद सारी कार्यवाही अपने सामने अँजाम देने के लिये।
  8. स्थानः दिल्ली का नेशनल सेक्योरिटी कमाँड सेंटर समयः रात आठ बजकर तीस मिनट ,गतिविधिः प्रधानमँत्री दूसरी पाकिस्तानी मिसाईल की तैयारी के लिये खुद मुशर्रफ के जाने की खबर सुन तुरँत रक्षामँत्री को जवाबी हमले का हुक्म दे देते हैं। रेलमँत्री और वामपँथी पक्ष इसे कामन मिनिमम प्रोग्राम का सरासर अपमान मानते हैं और सरकार से समर्थन वापस ले लेते हैं। अब लोकसभा का विशेष अधिवेशन बुलाये जाने की माँग हो रही है।
  9. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात आठ बजकर बत्तीस मिनट, गतिविधिः मुशर्रफ की निगरानी में दूसरी मिसाईल दाग दी जाती है।
  10. स्थानः सर्वोच्च न्यायालय, समयःरात आठ बजकर पैतीस मिनट ,गतिविधिः सरकार में शामिल सारी पार्टियों ने अल्पमत सरकार के पाकिस्तान पर प्रत्याक्रमण के फैसले की वैधता को चुनौती देने के लिये आपात याचिका दायर कर दी है। सर्वोच्च न्यायालय के बाहर राम विलास पासवान और लालू इसे धर्मनिरपेक्ष ताकतों की जीत बता रहे हैं।
  11. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात आठ बजकर चालीस मिनट, गतिविधिः मुशर्रफ की निगरानी में दूसरी मिसाईल का लाँच भी फेल हो गया है। अब पाकिस्तान की फौज के पास उत्तर कोरिया की बनी मिसाईल पड़ी है जिसके मैनुअल का अब तक उर्दू में अनुवाद नही हुआ है। आगबबूला मुशर्रफ ने अपने नकारा कमाँडरो को वही मिसाईल बिना मैनुअल के चित्र देखे, दाग देने का हुक्म तामील कर दिया है।
  12. स्थानः सर्वोच्च न्यायालय, समयः रात नौ बजे ,गतिविधिः सर्वोच्च न्यायालय ने अल्पमत सरकार की वैधता पर निर्णय सुरक्षित रख लिया है। मामले की गँभीरता को देख कर आडवाणी ने काँग्रेस सरकार के समर्थन का ऐलान किया है। अब आडवाणी के घर के बाहर शिवसेना और बजरँग दल वाले छद्मनिरपेक्षियों के हाथ खेलने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं और उधर प्रधानमँत्री के घर के बाहर तीस्तासीतलवाड़, शबाना, कुलदीप नैयर और सीतराम येचुरी कट्टरपँथियो के हाथ खेलने का आरोप लगाते हुये घेराव डाले हैं।
  13. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात नौ बजकर आठ मिनट, गतिविधिः मुशर्रफ की निगरानी में तीसरी मिसाईल दाग दी गई है। इसका सँचालन पथ पहले से फीड किया गया था। इसलिये यह पूरे वेग से आसमान में उड़ गयी। पर कमाँड सेंटर के होश तब फाख्ता हो गये जब इसने बजाये दिल्ली के, पूर्व की ओर का रूख अख्तियार कर लिया। मुशर्रफ बैचैन होकर प्योडोंग फोन लगा रहे हैं।
  14. स्थानः प्रधानमँत्री आवास, समयः रात नौ बजकर अठ्ठारह मिनट,गतिविधिः प्रधानमँत्री घेराव की वजह से बाहर नही निकल पा रहे हैं। ऐसी आपातकालीन स्थिति में रक्षामँत्री को कार में छुपाकर खुद अरूण जेटली सर्वोच्च न्यायालय ले गये हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने आपातकालिन स्थिति की गँभीरता देखकर लोकसभा का आपातकालीन अधिवेशन बुलाने का आदेश दिया है।
  15. स्थानः पाकिस्तान की मिसाइल कमाँड, समयःरात नौ बजकर बाईस मिनट, गतिविधिःमुशर्रफ मियाँ एकसाथ दो दो बुरी खबर न झेल पाने से बेहोश हो गये हैं। प्योडोंग से खबर मिली की उस मिसाईल में शँघाई का रुट फीड था। मिसाईल शँघाई पर गिर भी गई और तिलमिलाये चीन ने दन्न से अपनी मिसाईल इस्लामाबाद की ओर रवाना कर दी है।
  16. स्थानः लोकसभा, समयः रात नौ बजकर चालीस मिनट,गतिविधिःआपातकालीन अधिवेशन चल रहा है। शिवसेना के सदस्यों की चप्पलो से बचने को भाजपा के सदस्य, काँग्रेसियों की सीट के पीछे जा छुपे हैं। येचुरी, लालू और दयानिधि मारन समवेत स्वर में प्रधानमँत्री पर धर्मनिरपेक्षता को धोखा देने के आरोप लगाते हुये इस्तीफे की माँग कर रहे हैं। तभी सूचना एवं प्रसारण मँत्री की उदघोषणा से सन्नाटा छा जा है कि अभी-अभी इस्लामाबाद में एक चीनी मिसाईल ने भारी तबाही मचाई है। लोकसभा, इस्लामाबाद की तबाही पर दुःखी होकर सर्वसम्मत शोक प्रस्ताव पारित करती है और हरसँभव सहायता का वचन देती है।
  17. स्थानः वाघा बार्डरः समयः अगले दिन सुबह पाँच बजे, गतिविधिः राहत सामग्री से लदे ट्रकों को लिये आडवाणी इस्लामबाद की ओर रवाना हो चुके हैं और उन्हें मोमबत्ती दिखाकर वाघा बार्डर पर विदा कर रहे हैं कुलदीप नैयर।

7 comments:

अनूप शुक्ला said...

ये वचाव का हथियार बढ़िया है।इसे फौज में शामिल कर लेते हैं।

Pankaj Bengani said...

बहुत बढिया व्यंग्य है. पर भारत के लिए ठीक लिखा है. पाकिस्तानी इतने बेवकुफ नही है

Jitendra Chaudhary said...

वाह ये भी खूब रही।

ये तो खराब मिसाइल ने बचा लिया नही तो गए थे बाराह के भाव। यार आपने मुलायम सिंह को काहे छोड़ दिया, उसे भी लपेटते ना।

राजीव said...

बहुत रोचक वर्णन और क्रिया - प्रतिक्रिया का व्यंग्यात्मक आंकलन ।

DR PRABHAT TANDON said...

बहुत बढिया सजीव प्रसारण किया है आपने, हां ,वाकई में मुलायम को क्यूं छोड दिया , उनको ले लेते तो वह सिमी की फ़ौज को लेकर पाकिस्तान की मदद के लिये पहुंच जाते।
प्रभात

मुकेश बंसल said...

बहुत खूब।

Anonymous said...

No deposit free bankroll - POKER bonus
all possible free bankrolls free Full Tilt poker $50 no deposit Good luck at the tables.
dio